कैंसर के इलाज के लिए अब नहीं लगानी होगी दिल्ली,मुम्बई और पटना चक्कर,सदर अस्पताल में होगा इलाज

रिपोर्ट,मो.अंजुम आलम,जमुई (बिहार)
जमुई:-दिल्ली के प्रसिद्ध कैंसर रोग विशेषज्ञ डॉ.दिनेश पैंठारकर द्वारा मंगलवार को सदर अस्पताल जमुई में कैंसर निदान एवं परामर्श शिविर का आयोजन किया गया।इस शिविर में शहर के तीन अलग-अलग जगहों से आये कैंसर पीड़ितों की जांच की गई।उसके बाद मरीजों को दवाइयां व संबंधित परामर्श दिया गया।मौके पर प्रसिद्ध कैंसर विशेषज्ञ डॉ. दिनेश पैंठारकर ने बताया कि 05 वर्षों से निःस्वार्थ लगातार लोगों की भलाई के लिए हिंदुस्तान के कई राज्यों में यह कार्यक्रम किया जा रहा है।अबतक 157 जिला में इसकी शुरुआत हो चुकी है।बिहार का जमुई दूसरा जिला है जहाँ मंगलवार को इसकी शुरुआत की गई है।इसके बाद लखीसराय,भागलपुर दरभंगा सहित बिहार के सभी जिलों में कैंसर निदान एवं परामर्श शिविर का आयोजन किया जाएगा।उन्होंने बताया कि इस शिविर से गरीब,पिछड़े या अमीर लोगों को भी बहुत लाभ मिलेगा साथ ही सही दिशा व निर्देश दिए जाएंगे।बहुत जल्द ही बिहार सरकार कैंसर सम्बंधित 20 प्रकार की दवाइयां स्वास्थ्य केंद्र में उपलब्ध करवाएगी।यहाँ कैंसर से सम्बंधित सभी तरह के जांच की भी व्यवस्था की जाएगी।

आगे उन्होंने बताया कि यहाँ कैंसर मरीजों के इलाज के लिए प्रशिक्षण प्राप्त दो डॉक्टर नगीना पासवान और सुशील कुमार को नियुक्त किया गया है जो मरीजों की जांच कर लोकल स्तर पर जितना संभव होगा वो इलाज करेंगे।उन्होंने कैंसर मरीजों को सदर अस्पताल आकर इलाज करवाने व डॉक्टर से सलाह लेने की अपील की।कैंसर का इलाज है पूरी तरह कैंसर पर काबू पाया जा सकता है।पहले या दूसरे स्टेज वाले कैंसर पीड़ित को समय पर उपचार कर कैंसर रोग से मुक्त किया जा सकता है।इसलिए आपलोग ठीक भी हों तो हमेशा अपने चिकित्सक से सलाह लेते रहें ताकि कैंसर से बचाव का उपचार किया जा सके।

बताते चलें कि कैंसर के अलावा मधुमेह,हृदय रोग,रक्तचाप और मस्तिष्क से संबंधित बीमारियों का भी उपचार किया जाएगा।अब लोगों को दिल्ली,मुम्बई जैसे दूर-दूर जगहों पर जा कर परेशान होने की ज़रूरत नहीं है।लोग मुम्बई और दिल्ली से इलाज करवाएं लेकिन उसके बाद यहाँ आकर भी चिकित्सक से सलाह लें ताकि बराबर मुम्बई और दिल्ली जाने की ज़रूरत नहीं पड़े।मौके पर उपाधीक्षक डॉ. सैयद नौशाद अहमद,डॉ.नगीना पासवान,शेखपुरा से आये डॉ. नाज़िबुल हक़,बेगूसराय से आये डॉ.मनीष कुमार,शमीम अख्तर सहित स्वास्थ्य विभाग के कर्मी मौजूद थे।

Comments are closed.