थम गया चौथे चरण का चुनाव प्रचार


ऋषी तिवारी
नई दिल्ली। चौथे चरण के लिए प्रचार का शोर शनिवार शाम 5 बजे थम गया है और इस चरण में 29 अप्रैल को 9 राज्यों की 71 लोकसभा सीटों पर वोट डाले जाएंगे। जिस राज्यों में मतदान होने वाला है यह राज्य 5 बिहार की लोकसभा सीटें, 3 झारखंड की, 6 मध्यप्रदेश की , 17 महाराष्ट्र की, 6 ओडिशा की , 13उत्तर प्रदेश की, 13राजस्थान की, 8 पश्चिम बंगाल की सीटें शामिल हैं। जम्मू-कश्मीर की अनंतनाग लोकसभा सीट के कुलगाम जिले में भी 29 अप्रैल को मतदान होगा। लोकसभा की 17 सीटों के लिए कुल 943 कैंडिडेट मैदान में हैं।
चौथे चरण के वीआईपी उम्मीदवारों में एमपी के सीएम कमलनाथ के बेटे नकुलनाथ भी शामिल है. चौथे चरण के मतदान में नकुलनाथ सबसे रईस उम्मीदवार भी है। उन्होंने अपनी कुल संपत्ति 660 दिखाई है। चौथे चरण के मतदान के लिए कांग्रेस-बीजेपी के नेताओं ने जोर-शोर से प्रचार किया है। बीजेपी की ओर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने मोर्चा संभाला, जबकि बीजेपी की ओर से नरेंद्र मोदी और अमित शाह चुनाव प्रचार के लिए उतरे है।

9 राज्यों के सीटों पर है चुनाव
उत्तर प्रदेश :-शाहजहांपुर, खेड़ी़, हरदोई, मिश्रिख, उन्नाव, फर्रुखाबाद, इटावा, कनौज, कानपुर, अकबरपुर, जालौन, झांसी, हमीरपुर
बिहार:- दरभंगा, उजियारपुर, समस्तीपुर, बेगूसराय, मुंगेर
झारखंड:- चतरा, लोहारदगा, पलामू
जम्मू-कश्मीर :-अनंतनाग (सिर्फ कुलगाम जिले में वोटिंग)
महाराष्ट्र:-नंदूरबार, धुले, डिंडोरी, नासिक, पालघर, भिवंडी, कल्याण, ठाणे, मुंबई, मुंबई उत्तर-पश्चिम, मुंबई उत्तर-पूर्व, मुंबई उत्तर-मध्य, मुंबई दक्षिण-मध्य, मुंबई दक्षिण, मावल, शिरूर, शिर्डी
पश्चिम बंगाल:- बेहरामपुर, कृष्णानगर, राणाघाट, बर्धमान पूर्व, बर्धमान-दुर्गापुर, आसनसोल, बोलपुर, बीरभूम
ओडिशा:- मयूरभंज, बालासोर, भद्रक, जाजपुर, केंद्रपाड़ा, जगतसिंहपुर
मध्य प्रदेश:- सिधी, शहडोल, जबलपुर, मांडला, बालाघाट और छिंदवाड़ा
राजस्थान:- सवाई माधोपुर, अजमेर, पाली, जोधपुर, बाड़मेर, जालोर, उदयपुर, बंसवाड़ा, चित्तौड़गढ़, राजसमंद, भिलवाड़ा, कोटा और झालावाड़-बारनबता दें कि लोकसभा की 543 सीटों में से 303 सीटों पर मतदान हो चुका है। पहले चरण में 91, दूसरे चरण में 95 और तीसरे चरण में 117 सीटों पर मतदान हुआ था।

Comments are closed.