मुहर्रम पर्व को लेकर शांति समिति की बैठक का आयोजन


ब्यूरो रमेश शंकर झा,समस्तीपुर बिहार।
समस्तीपुर:- जिले के समाहरणालय सभागार में जिलाधिकारी शशांक शुभंकर की अध्यक्षता में मुहर्रम पर्व को लेकर शांति समिति सहित विधि व्यवस्था को लेकर बैठक का आयोजन किया गया। इस मौके पर पुलिस अधीक्षक, जिला परिषद अध्यक्षा, सदर अनुमंडल पदाधिकारी, अपर समाहर्ता, उप विकास आयुक्त, नगर परिषद अध्यक्ष सहित जिले के विभिन्न अनुमंडल पदाधिकारी सहित सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी के साथ ही जिले के विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि सहित अखाड़ा समिति के सदस्यों एवं विभिन्न शांति समिति के सदस्यों के साथ ही अंचल पदाधिकारी, सभी क्षेत्रों के थाना प्रभारी उपस्थित थे।

उक्त बैठक में विभिन्न अखाड़ा समिति के सदस्यों ने अपने अपने विचारों को रखा। उनके विचारों को जिलाधिकारी द्वारा पूरी गंभीरता से सुना गया। वहीँ अखाड़ा समिति के सदस्यों ने मुहर्रम के दौरान पूरी शांति व्यवस्था बनाए रखने का आश्वासन दिया। उक्त बैठक को संबोधित करते हुए पुलिस अधीक्षक विकास बर्मन ने सभी अखाड़ा समितियों को नियमों का पालन करने को कहा साथ ही पुलिस पदाधिकारी विधि व्यवस्था की तैयारी में अभी से जुड़ जाने का निर्देश दिया।

वहीँ बैठक को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी ने विधि व्यवस्था में किसी प्रकार की लापरवाही पर कड़ी कार्रवाई करने का निर्देश दिया। उन्होंने आगे कहा कि मुहर्रम के दौरान डीजे पर पुर्णतः प्रतिबंध लगाने का निर्देश वरीय प्रशासनिक पदाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी को निर्देश दिया गया। जिलाधिकारी ने प्रत्येक मुहर्रम के जुलूस के लिए अखाड़ा समिति से 20 व्यक्तियों की जबावदेही सुनिश्चित करने का निर्देश दिया एवं उनका नाम पता मोबाईल के साथ ही पहचान पत्र संबंधित अपने क्षेत्र के अनुमंडल पदाधिकारी एवं थाने को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया।

वहीँ विधि व्यवस्था की बैठक में विधि व्यवस्था को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुऐ किसी भी तरह की लापरवाही पर सख्त कार्रवाई करने का निर्देश दिया। जिलाधिकारी ने कहा की मुहर्रम जुलूस के लिए प्रमाण पत्र, लाइसेंस लेने की अंतिम तिथि 06 सितम्बर 2019 निर्धारित की गई है। इस तिथि के बाद किसी तरह का आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा। जिलाधिकारी द्वारा बैठक में उपस्थित सभी अधिकारियों को शांति समिति की बैठक आयोजित करने का निर्देश आज से ही निर्देश दिया है।

इसकी निगरानी जिलाधिकारी द्वारा स्वंय कि जाएगी। सभी संवेदनशील जगहों पर दण्डाधिकारी की प्रतिनियुक्ति करने का निर्देश जिलाधिकारी ने देते हुए कहा कि दण्डाधिकारी की प्रतिनियुक्ति के लिए नाम देने के लिए 05 सितम्बर तक का समय सीमा दिया गया। जिलाधिकारी द्वारा यह भी निर्देश दिया गया की सभी संवेदनशील जगह को चिन्हित कर आज से फ्लैग मार्च करने का निर्देश जिले के सभी अनुमंडल पदाधिकारी को दिया।

Comments are closed.