पीएम मोदी को मिला सियोल शांति पुरस्‍कार, Modinomics नीति के लिए दिया गया अवॉर्ड

ऋषी तिवारी
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को शुक्रवार को यहां एक समारोह में 14वें सियोल शांति पुरस्कार (Seoul Peace Prize) से सम्मानित किया गया। प्रधानमंत्री ने यह पुरस्कार भारत के नागरिकों और देश की शांति व सौहार्द से संपन्न संस्कृति को समर्पित किया।
पुरस्कार ग्रहण करने के बाद मोदी ने ट्वीट किया, “सियोल शांति पुरस्कार भारत के लोगों व हमारे देश के शांति व सौहार्द की संस्कृति को समर्पित है।” आपको बता दें कि, इस पुरस्कार की घोषणा सियोल पीस प्राइज फाउंडेशन ने अक्टूबर 2018 में की थी।
विश्व समुदाय से आतंकवाद के खिलाफ कार्रवाई करने की अपील
यहां प्रधानमंत्री ने कहा कि विश्व समुदाय के लिए आतंकवाद के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए ‘एकसाथ आने’ और ‘शब्दों से परे जाने’ का समय आ गया है।उन्होंने पुलवामा हमले के संबंध में समर्थन देने के लिए दक्षिण कोरिया का आभार जताया।
दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति मून जे-इन के साथ वार्ता के बाद अपनी दो दिवसीय यात्रा के दूसरे दिन मीडिया को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा, “मैं पिछले सप्ताह पुलवामा हमले पर संवेदना व्यक्त करने और आतंकवाद के खिलाफ समर्थन देने के लिए राष्ट्रपति मून का आभार व्यक्त करता हूं।”
उन्होंने कहा कि भारत के गृह मंत्रालय और दक्षिण कोरिया की नेशनल पुलिस एजेंसी के बीच हुआ समझौता ज्ञापन (MOU) आतंकवाद के खिलाफ एजेंडे को आगे बढ़ाएगा। प्रधानमंत्री ने कहा, “विश्व समुदाय के लिए आतंकवाद के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए एक साथ आने और शब्दों से परे जाने का समय आ गया है।”
बता दें कि जम्मू एवं कश्मीर के पुलवामा में 14 फरवरी को केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के काफिले पर हुए हमले में कम से कम 40 जवान शहीद हो गए थे। आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद (जेईएम) ने हमले की जिम्मेदारी ली थी।

Comments are closed.