प्रधानमंत्री का उप्र दौरा आज, कई परियोजनाओं का करेंगे लोकार्पण और शिलान्यास

google image

लखनऊ: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज उत्तर प्रदेश के दौरे पर हैं। इस दौरान वह अलग-अलग तीन शहरों में करीब दर्जन भर से अधिक परियोजनाओंका लोकार्पण व शिलान्यास करेंगे।
सरकार द्वारा जारी कार्यक्रम के मुताबिक, प्रधानमंत्री शुक्रवार अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के साथ कानपुर व गाजियाबाद का दौरा करेंगे।
प्रधानमंत्री मोदी सबसे पहले वाराणसी पहुंचेंगे जहां वह काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन-पूजन करने के बाद वहां पर 39,000 वर्ग मीटर क्षेत्र में बनने वाले विश्वनाथ कॉरिडोर की आधारशिला रखेंगे।
प्रधानमंत्री मोदी इसके बाद आगरा के साथ कानपुर में मेट्रो परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे। इसके बाद वे गाजियाबाद के हिंडन में यात्री सुविधाओं की शुरुआत करेंगे।

इसी कड़ी में मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से लखनऊ के नवनिर्मित दूसरे मेट्रो कॉरिडोर का लोकार्पण करने के साथ ही अमौसी हवाईअड्डे से मुंशी पुलिया तक मेट्रो रेल के संचालन को हरी झंडी दिखाएंगे।

गाजियाबाद हवाईअड्डा और मेट्रो परियोजनाओं का लोकापर्ण
15 अप्रैल से हिंडन एयरपोर्ट टर्मिनल से विमान की सुविधा मिल सकेगी। आठ मार्च को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एयरपोर्ट टर्मिनल का उद्घाटन करेंगे। 15 मार्च से यहां से उड़ने वाले विमानों की ऑनलाइन टिकट बुकिंग हो सकेगी। इसे लेकर शनिवार को एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया और इंडिगो, जेट एयरवेज और विस्तारा एयरलाइंस के अधिकारियों ने हिंडन एयरपोर्ट टर्मिनल का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने एयरपोर्ट की तैयारियों का जायजा लेने के साथ अपने चेक-इन काउंटर और अन्य ऑफिस के लिए जगह निर्धारित की।

15 मार्च से होगी ऑनलाइन बुकिंग
इसे लेकर शनिवार को एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के अधिकारियों ने विभिन्न विमान कंपनियों प्रतिनिधियों के साथ टर्मिनल का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान जेट एयरवेज, विस्तारा और इंडिगो एयरलाइंस के अधिकारी मौजूद रहे। उन्होंने तैयारियों का जायजा लेते हुए 15 अप्रैल से यहां से पहली उड़ान शुरू करने का निर्णय लिया। इसके लिए 15 मार्च से ऑनलाइन टिकट बुकिंग हो सकेगी।

कर्नाटक के हुबली के लिए होगी पहली उड़ान
एयरपोर्ट टर्मिनल पर पहली उड़ान कर्नाटक के हुबली एयरपोर्ट के लिए होगी। शुरुआत में एक अथवा दो उड़ान ही टर्मिनल से होंगी। उड़ान शुरू होने के बाद धीरे-धीरे एयरलाइंस अपनी फ्लाइट इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से हिंडन एयरपोर्ट टर्मिनल पर शिफ्ट करेंगी। यहां से शुरू होने वाली दूसरी फ्लाइट भी कर्नाटक के गुलबुर्गा एयरपोर्ट तक जाएगी। इसके बाद फैजाबाद और अन्य स्थानों के लिए फ्लाइट शुरू की जाएंगी। गौरतलब है कि पूर्व में कर्नाटक और उत्तर प्रदेश के फैजाबाद समेत कुल छह उड़ानों को यहां से शुरू किए जाने का निर्णय लिया गया था। हालांकि अब एयरपोर्ट अथॉरिटी इसमें बदलाव कर उड़ानों की संख्या बढ़ा सकती है।

Comments are closed.