पीएम मोदी ने नेत्रहीन व्यक्तियों के लिए 1, 2 , 5, 10, 20 रुपये के सिक्के जारी किए


ऋषी तिवारी
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को दिल्ली में एक कार्यक्रम में उन्होंने नेत्रहीनों के लिए अनुकूल खास सिक्के जारी किए हैं। यह कार्यक्रम लोक कल्याण मार्ग पर आयोजित किया गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सिक्कों की एक नई श्रृंखला जारी की जो दृष्टिहीनों के अनुकूल है। 1 रुपये, 2 रुपये, 5 रुपये, 10 रुपये और 20 रुपये के मूल्यवर्ग के सिक्कों को उनके आवास पर एक समारोह में जारी किया गया, जहां नेत्रहीन बच्चों को आमंत्रित किया गया था।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि उनके साथ बातचीत करने का अवसर देने के लिए धन्यवाद दिया और यहां विशेष रूप से अशक्त बच्चों को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि महात्मा गांधी कहते थे कि हर निर्णय समाज के अंतिम व्यक्ति को ध्यान में रखते हुए लिया जाना चाहिए। हमारी सरकार ने इसे हमारा मंत्र माना है। हमने दिव्यांगों, उनके जीवन की समस्याओं को सुलझाने के लिए और उनके आत्मविश्वास को बढ़ाने में मदद करने के लिए कई निर्णय लिए हैं।

मोदी ने कहा कि भारत सरकार की 100 से अधिक वेबसाइटें हैं जो दिव्यांगों द्वारा आसानी से सुलभ हो सकती हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि डिजाइन के लिए नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन, सिक्योरिटी प्रिंटिंग एंड मीटिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड और वित्त मंत्रालय को नए सिक्कों की शुरुआत के लिए धन्यवाद दिया।

Comments are closed.