बाबा केदारनाथ के दरबार में प्रधानमंत्री मोदी


देहरादून। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बाबा केदारनाथ धाम की यात्रा किये और मोदी 19 मई को वाराणसी समेत 8 राज्यों की 59 सीटों पर होने वाले मतदान से ठीक पहले बाबा के द्वार पहुंचे। इस ऐतिहासिक मंदिर में भगवान शिव की अराधना भी किये और इस दौरान पीएम मोदी ने केदारनाथ में हुए विकास कार्यों का निरीक्षण भी किया। इसमें केदारनाथ का वह शहर भी शामिल है जो साल 2013 में बाढ़ से पूरी तरह तबाह हो चुका था। इसके अलावा पीएम मोदी ने अपने ट्विटर अकाउंट पर बर्फ से ढके पहाड़ों की कुछ तस्वीरें भी शेयर की।

प्रधानमंत्री शनिवार सुबह नौ बजकर 37 मिनट पर केदारनाथ धाम पहुंचे, दस बजकर सात मिनट पर उन्‍होंने पूजा अर्चना शुरू की। करीब 17 मिनट तक पीएम मोदी ने पूजा की। पुरोहितों ने मोदी को अंगवस्त्र भेंट किया। मोदी ने पारंपरिक वेशभूषा पहनी हुई थी। कमर में गमछा बंधा था, हाथ में छड़ी थी। इसके बाद उन्‍होंने मंदिर की परिक्रमा की। इसके बाद वहां मौजूद तीर्थयात्रियों और स्‍थानीय लोगों का पीएम मोदी ने हाथ हिलाकर अभिवादन स्‍वीकार किया।

परिक्रमा के बाद पीएम को मंदिर समिति के पदाधिकारियों ने शाल ओढ़ाया। इस मौके पर स्‍मृति चिह्न भी भेंट भी किया। इसके बाद पीएम मोदी ने केदारनाथ मंदिर के समीप चल रहे पुनर्निर्माण कार्यों से संबंधित नक्‍शों का अवलोकन भी किया। करीब एक घंटे तक केदारनाथ पुनर्निर्माण कार्यों का निरीक्षण करने के बाद पीएम मोदी विश्राम के लिए मंदिर के पास सेफ हाउस पहुंचे। यहां कुछ देर विश्राम करेंगे।

बाबा केदार को प्रधानमंत्री ने करीब सवा क्विंटल पीतल का घंटा भी अर्पित किया। दोपहर में मोदी केदारनाथ स्थित एक गुफा में ध्यान भी लगाएंगे। इससे पूर्व मोदी का देहरादून एयरपोर्ट में उत्तराखंड की राज्यपाल बेबी रानी मौर्य व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने स्वागत किया। रविवार को भगवान बदरी विशाल के दर्शन प्रधानमंत्री करेंगे।

Comments are closed.