एयरो इंडिया 2019 का हुआ आगाज़, दुनिया ने देखी राफेल का दम

सौरभ सिंह
नई दिल्ली। बेंगलुरु में बुधवार यानी 20 फरवरी से एयरो इंडिया 2019 का आगाज़ हो गया है। रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण और कर्नाटक के सीएम कुमारस्वामी की मौजूदगी में एयरो शो की शुरुआत हुई। इस मौके पर पुलवामा फिदायीन हमले में शहीद हुए सीआरपीएफ जवानों को दो मिनट मौन रहकर श्रद्धांजलि दी गई। वैसे तो इसमें दुनियाभर की कई नामी कंपनियां हिस्सा ले रही हैं लेकिन इस शो में हर किसी की नज़र उस राफेल पर टिकी थी जिसने देश की सियासत में बहुत सुर्खियां बटोरी हैं। फ्रांस से लाया गया राइफल जेट ने इस शो में अपना दमखम दिखाया, राफेल के करतब को देख दर्शकों में काफी उत्साहित दिखे।
इस एयर शो की शुरूआत तब हुई है जब कल ही रिहर्सल के दौरान इसमें एक बड़ा हादसा हुआ था। कल आसमान में कलाबाजी दिखाते हुए दो सूर्यकिरण विमान हादसे के शिकार हो गए थे। इस हादसे में एक पायलट शहीद हो गया था लेकिन आज इस हादसे के बावजूद सूर्यकिरण एयरो शो में शामिल हुआ और अपना दमखम दिखाया।
एयरो शो में राफेल चौथे नंबर पर चंद सेकेंड में ज़मीन से आसमान का सफर तय किया और हवा में ऐसे ऐसे करतब दिखाया कि लोग देखते रह जाएंगे। इस एयरो शो में हिस्सा लेने के लिए वैसे तो फ्रांस से 3 राफेल जेट बेंगलुरू आए हैं लेकिन इनमें से 2 राफेल ही आसमान में अपना जलवा दिखा रहे है जबकि एक राफेल डिस्प्ले में लगा होगा ताकि लोग पास से उस लड़ाकू विमान का दीदार कर सकें जिसका ज़िक्र अब तक लोगों ने सिर्फ़ बयानों में सुना है।
राफेल में क्या है खूबियां
वैसे तो राफेल एयरफोर्स के बेड़े में सितंबर 2019 तक शामिल होगा लेकिन इसकी क़ाबलियत ऐसी है कि एयरशो में हर कोई राफेल को ही देखना चाहता था। राफेल की अधिकतम रफ्तार 2200 से 2500 किमी प्रति घंटा है और 3700 किलोमीटर तक के लक्ष्य पर मार करने में सक्षम है। डबल इंजन वाले राफेल को हवा से हवा और हवा से जमीन तक मार करने में महारथ हासिल है। ये सिर्फ एक मिनट में 60 हज़ार फीट की ऊंचाई तक जा सकता है।
इस विमान में 4700 किलो तक की ईंधन क्षमता है। ये 1.30 एमएम की गन से एक बार में 125 राउंड गोलियां दागने में सक्षम है। खास बात ये कि राफेल स्टॉर्म शैडो जैसी घातक मिसाइलों से लैस है। साथ ही फाइटर जेट राफेल परमाणु हमला भी कर सकता है। ऐसी कई खूबियां राफेल को बाकी फाइटर जेट से अलग बनाती हैं और यकीनन राफेल की ऐसी तस्वीरें देखकर हिंदुस्तान के पड़ोसी मुल्कों का परेशान होना लाज़िमी है।

Comments are closed.