तेज हवाओं के साथ बारिश ने दी गर्मी से राहत


ऋषी तिवारी
नई दिल्ली। मौसम के अचानक करवट लेने से सुबह स्कूल और दफ्तर जाने वाले लोगों को थोड़ी परेशानी हुई। मौसम विभाग के अनुसार, तीन दिनों तक दिन के अलग-अलग समय में हल्की बारिश हो सकती है। इससे तापमान में ज्यादा इजाफा नहीं होगा और लोगों को गर्मी से राहत मिलगी ।

मौसम विभाग का अनुमान है कि पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के चलते अगले तीन दिनों में कुछ-कुछ समय के लिए हल्की बारिश हो सकती है। इससे तापमान में गिरावट होगी और पारा 38 डिग्री के आसपास बना रहेगा। दम घोंटने वाली धूल का सामना कर रहे दिल्लीवालों को बादलों ने सोमवार की बड़ी राहत दी है। दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के कई हिस्सों में अच्छी बारिश दर्ज की गई। मौसम विभाग के सफदरजंग केंद्र में ही सोमवार की रात 3.3 मिलीमीटर बारिश हुई। इससे धूल काफी हद तक साफ हो गई है। तापमान में भी खासी गिरावट दर्ज की गई है। मंगलवार को न्यूनतम तापमान 20.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से पांच डिग्री कम है। मंगलवार सुबह भी बादलों की आवाजाही लगी रही।

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि इस सप्ताह के अंत शनिवार तक दून में हल्की बारिश होती रहेगी। पश्चिमी विक्षोभ के चलते एक बार फिर से दून को अगले कुछ दिन गर्मी से राहत मिलेगी। राज्य के अधिकांश इलाकों में भी बारिश का अनुमान है। वहीं इस सप्ताह मसूरी में अधिकतम तापमान 24 डिग्री और न्यूनतम तापमान 12 डिग्री के आसपास बना रहेगा। उधर, चारधामों में बुधवार को हल्की बारिश के साथ सर्द हवायें चल सकती हैं, लेकिन मौसम ज्यादा खराब नहीं रहेगा।

राजधानी में दोपहर बाद हुई बारिश के बाद मौसम ठंडा और सुहाना हो गया। राजधानी के साथ गुमला, खूंटी, पश्चिमी और पूर्वी सिंहभूम के ऊपर घने बादल छाए और बूंदाबांदी हुई। मौसम के इस बदलाव से राजधानी में तापमान का पारा पांच डिग्री नीचे गिर गया। कई दिनों से उमस की गर्मी झेल रहे जनजीवन को ठंडी हवा से काफी सुकून मिला। लेकिन रांची समेत पूरे झारखंड में अगले 24 घंटों के दौरान गर्मी बढ़ने के आसार जताए गए हैं।

मौसम विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान प्रदेश में कुछ जगहों पर अच्छी बारिश हुई। इसमें दुमका, देवघर, राजमहल, पाकुड़, मधुपुर आदि जिलों में बारिश होने से मौसम सुहाना है। लेकिन यह राहत अधिक दिनों के लिए नहीं है। 15 मई से पूरे झारखंड पर से बादल साफ होंगे और गर्मी बढ़ेगी। इस दौरान उत्तर झारखंड में तापमान का पारा तीन से चार डिग्री तक बढ़ सकता है।

Comments are closed.