विधायक ने जिला प्रशासन से भीषण गर्मी एवं बढ़ते हुए तापमान को लेकर सभी सरकारी तथा निजी विद्यालयों में गर्मी छुट्टी घोषित करने की मांग की


रमेश शंकर झा, समस्तीपुर बिहार।
समस्तीपुर:-जिले में भीषण गर्मी व बढ़ते तापमान को देखते हुए राजद ने समस्तीपुर जिला के सभी सरकारी तथा निजी विद्यालयों में गर्मी की छुट्टी घोषित करने की मांग जिला प्रशासन से कीया है। वहीँ राजद प्रदेश प्रवक्ता सह विधायक अख्तरुल इस्लाम शाहीन ने कहा कि पिछले कुछ दिनों से पड़ रही गर्मी के चलते सभी सरकारी और निजी विद्यालयों में गर्मी की छुट्टी घोषित किया जाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि ऐसा फैसला स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों को भीषण गर्मी और लू से बचाने को लेकर किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि पारे की प्रचंडता बढ़ती जा रही है। मई के शुरुआती सप्ताह में ही तापमान 40 डिग्री सेल्सियस को पार जा चुका है। समस्तीपुर में गर्मी व लू का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। मंगलवार को समस्तीपुर का तापमान 41 डिग्री तक पहुंच गया था। दोपहर में अवकाश के बाद बच्चों को गर्मी व लू में अपने घर जाना पड़ता है। इससे रोजाना बच्चे बीमार पड़ रहे है। अधिकतर स्कूलों की छुट्टी मध्य दोपहर में हो जा रही है।

उस समय पारा अपने पूरे परवान पर रहता है। इसके अलावा शहर की व्यस्त सड़कों और भीड़-भाड़ इलाकों को पार करने में घंटों का वक्त लगता है। ऐसे में कई स्कूली बच्चों का सफर दिन में एक से दो घंटे तक का हो जाता है। प्रांतीय राजद प्रवक्ता ने कहा कि 90 फीसदी स्कूली वाहन में एसी की व्यवस्था नहीं की हुई है। ऐसे में दोपहर के समय इन स्कूली वाहनों के अंदर का तापमान बाहर के तापमान से पांच डिग्री अधिक बढ़ जाता है। वहीँ विधायक अख्तरुल इस्लाम शाहीन ने जिलाधिकारी से मांग कीया है। भीषण गर्मी व लू से बचने के चलते जिले के सभी सरकारी व निजी विद्यालयो में गर्मी की छुट्टी घोषित करने का निर्देश जारी किया जाय।

Comments are closed.