छात्रा ने स्वयं सहायता समूह की दीदी से परियोजना से होने वाले लाभ की जानकारी ली


ब्यूरो रमेश शंकर झा,समस्तीपुर बिहार।
समस्तीपुर:- जिले के कल्याणपुर प्रखंड क्षेत्र के लदौरा, मालीनगर और ध्रुवगामा गांव में अनमोल उपहार सेवा फाउंडेशन के द्वारा चल रहे ई-शक्ति नाबार्ड परियोजना का अध्ययन सीटी यूनिवर्सिटी लुधियाना की छात्रा स्वाती कुशवाहा ने किया। उन्होंने स्वयं सहायता समूह की दीदी से रू-ब-रू होते हुए परियोजना से होने वाले लाभ की जानकारी लीया।

वहीँ नाबार्ड के ई-शक्ति परियोजना के द्वारा एसएचजी डिजिटाईजेशन को एक अच्छी पहल बताई। इसमे अभिलाषा एसएचजी के कोषाध्यक्ष सोनी देवी ने बतायी कि इस परियोजना के तहत मोबाइल पर बचत, ऋण, जमा व निकासी का मैसेज आता है। जिससे हमलोग संतुष्ट रहते है। किसी भी तरह के आपदा आने पर अगर समूह का खाता-बही नष्ट भी हो जाता है तो डाटा सुरक्षित रहेगा।

वहीँ वीणा देवी ने बताई कि सत्तु निर्माण कर लोकल बाजार में बेचकर अपनी आय बढ़ा रहे हैं। सुश्री कुशवाहा ने संस्था द्वारा चलाये जा रहे कार्यक्रमों को सराहनीय बताई। इस कार्यक्रम के मौके पर औसेफा के निदेशक देव कुमार, सुरेंद्र चौधरी, संजय कुमार, एनिमेटर पिंकी देवी, किरण देवी, सुनिता देवी, चन्द्रकला देवी, अंशु देवी, सोनी देवी, पिंकी देवी इत्यादि लोग उपस्थित थे।

Comments are closed.