भारत समेत विश्व के सबसे प्रदूषित शहर


ऋषी तिवारी
नई दिल्ली। दिल्ली-एनसीआर की हवा दिन पर दिन और जहरीली होती जा रही है। यहां के लोग प्रदूषण संकट से जूझ रहे हैं। वायु प्रदूषण के मामले में दिल्ली विश्व की सबसे प्रदूषित राजधानी रिकॉर्ड की गई है। पर्यावरण क्षेत्र के गैर सरकारी संगठन ग्रीनपीस इंडिया की तरफ से हाल में किए गए एक अध्ययन में राष्ट्रीय राजधानी को दुनिया के 62 प्रदूषित शहरों में पहला स्थान दिया गया है।

आपको बता दें, ग्रीनपीस ने अपनी रिपोर्ट में 62 शहरों की लिस्ट जारी की है जिसमें गुरुग्राम को सबसे प्रदूषित शहर बताया गया है। एनजीओ ने यह रिपोर्ट 2018 के पर्यावरण के आंकलन के आधार पर जारी किया है। वहीं एनजीओ की सूची में तीन राजधानियां शामिल हैं, जिसमें सबसे ऊपर भारत की राजधानी दिल्ली है। दूसरे नंबर पर बांग्लादेश की राजधानी ढाका और तीसरे नंबर पर अफगानिस्तान की राजधानी काबुल है।
नजीओ ने जो रिपोर्ट जारी की है उसमें टॉप 6 सबसे प्रदूषित शहरों की सूची में पांच तो भारत के ही हैं। वहीं एक पाकिस्तान का शहर है। सबसे पहला नंबर गुरुग्राम, उसके बाद गाजियाबाद, तीसरे पायदान पर पाकिस्तान का फैसलाबाद, चौथे पर फरीदाबाद, पांचवां नंबर राजस्थान के भिवाड़ी का है और छठे नंबर पर एनसीआर का ही नोएडा है। एनजीओ की यह रिपोर्ट दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों के ऑनलाइन इंटरएक्टिव डिस्प्ले के साथ 2018 में कई क्षेत्रों और उप-क्षेत्रों में वायु-गुणवत्ता और काम करने की जरूरत को लेकर आंकी गई है। वैसे एनजीओ यह आंकड़े आज जारी करेगी।

Comments are closed.